लंबी दूरी के रिश्ते को कैसे सुरक्षित करें

रिश्ते दो या दो से अधिक लोग या समूह एक दसरे के प्रति समर्पण और एक दूसरे के प्रति सम्मान पर टीका रहता है।पर टीका रहता है। जंहा तक लंबी दूरी के रिश्ते की बात है, आज कल के भाग दौर की जिंदगी में निभाना और भी मुश्किल हो गया है।

जब दो लोग इतने दूर होते हैं तो विश्वासयोग्य होना मुश्किल होता है, कि संचार बनाए रखना अधिक कठिन हो जाता है, जितना अधिक समय तक संबंध रहता है, असुरक्षा अक्सर उत्पन्न होती है क्योंकि एक व्यक्ति यह देखने के लिए आसपास नहीं हो सकता कि दूसरा क्या कर रहा है, आदि। लेकिन सच्चाई बात यह है कि लंबी दूरी के रिश्ते दूसरे रिश्तों की तरह ही काम कर सकते हैं।

1.अनाबश्यक संवाद करने से बचे:अनाबश्यक सम्बाद भी रिश्तों में खटास उत्पन करता है संवादउतना ही करें जो आपके रिश्ते के लिए सामान्य हो। एक दूसरे की भाबनाओ को समझेऔर इज्जत करें।

2. बुरी या गंभीर आदते से बंचे: बुरी परिस्थितियों से बचने का मतलब है कि आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आपके साथी को क्या परेशान कर सकता है।चूंकि वह वहां नहीं है, इसलिए जब आप अपने अतीत के किसी व्यक्ति के साथ बाहर जाते हैं या यदि आप अपने दोस्तों के साथ शराब पीते हुए बाहर जाते हैं तो यह रिश्ते पर अधिक तनावपूर्ण होता है, जबकि यह पूरी तरह से जागरूक होता है कि यह आपके साथी को परेशान करेगा।खतरनाक स्थितियों के संबंध में आपके पास दो विकल्प हैं: या तो आप बिल्कुल न जाएं या आप उन्हें पहले ही बता दें कि आप कहां जा रहे हैं ताकि आपके पास उसे आश्वस्त करने का समय हो।

3.कोई भी काम एक साथ करें:इस प्रकार विभिन्न चीजों का मतलब हो सकता है। हमारे तकनीकी रूप से निर्भर समाज में, आप ऑनलाइन वीडियो गेम खेलने या एक साथ YouTube वीडियो देखने पर विचार कर सकते हैं। अन्यथा, आप वही किताबें, स्काइप, मूवी आदि दूर से पढ़ सकते हैं। भले ही आप एक-दूसरे से अलग रह रहे हों, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप बॉन्डिंग के अनुभव साझा नहीं कर सकते।

4.एक दूसरे पर बिस्वास करे:आपका रिश्ता दोतरफा होना चाहिए। जाहिर है, आप जीवन भर एक-दूसरे को देखे बिना नहीं जा सकते, इसलिए मुलाकातें जरूरी होंगी। इसके अलावा, आप लोगों को एक बार फिर से एक-दूसरे को देखने के बाद और भी अधिक मज़ा आएगा। हालाँकि, यदि आप में से केवल एक ही कोई प्रयास कर रहा है, तो वह व्यक्ति दूसरे से नाराज़ हो जाएगा।

5.ईमानदार रहे:-यदि आप लोग बहुत दूर हैं तो या तो झूठ बोलना या अपने महत्वपूर्ण दूसरे से सच्चाई को दूर करना आसान हो सकता है; आखिरकार, वह आपको गलत साबित करने के लिए वहां नहीं हो सकता। लेकिन झूठ पर कोई अच्छा रिश्ता नहीं बनाया जा सकता; इसलिए, आप अपने रिश्ते के लिए सबसे अच्छी बात यह कर सकते हैं कि एक दूसरे के साथ ईमानदार रहें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *