आइए कुछ सरल उदाहरण देखें: सिंगापुर दुनिया के सबसे तेज चलने वालों में से एक है। इसका आधा ही क्यों नहीं तेजी से चलता है और दूसरा आधा धीरे-धीरे चलता है? यह पर्यावरण के कारण है। ध्यान दें या नहीं, आपका परिवेश आपके रहन-सहन की आदतों को बदल देगा।

यदि हम जीवन में सफल नहीं होते हैं, तो हम जिस वातावरण में हैं, उसके कारण इसकी उच्च संभावना हो सकती है। क्या हमने कभी अपने पर्यावरण का विश्लेषण करते समय इसे गंभीरता से लिया है? हम किसके साथ चिपके रहते हैं? हमारा काम करने का माहौल क्या है? हमारे सीखने का माहौल क्या है? हम पर्यावरण से क्या सीखते हैं? और हम क्या लागू करते हैं, पर्यावरण का पालन करें?

एक और उदाहरण के लिए, कुछ देश आत्महत्या दर देश के रूप में सबसे ज्यादा ताज क्यों बनाते हैं? तो आपको लगता है कि यह संयोग है? यह पर्यावरण के कारण भी है।

*मैं आपको पर्यावरण को दोष देने के लिए नहीं कह रहा हूं, क्योंकि आप इसके साथ बदलना या चिपकना और बढ़ना चुन सकते हैं।

सावधान रहें कि आप जिस वातावरण को चुनते हैं वह आपको आकार देगा; सावधान रहें कि आपके लिए आपके द्वारा चुने गए मित्र उनके जैसे बन जाएंगे। | डब्ल्यू क्लेमेंट स्टोन

आपके जीवन में बड़ी सफलता प्राप्त करने में सकारात्मक वातावरण किस प्रकार आपकी मदद कर सकता है? जब आप महान ज्ञान वाले बहुत से लोगों के साथ रहते हैं, तो जब आप उनके साथ होते हैं तो आपको “स्वचालित” बहुत ज्ञान प्राप्त होता है, और इससे भी बेहतर, वे बाहर जाने और अधिक ज्ञान की तलाश करने के लिए आपकी आदतों को बदल देंगे।

आइए 2 कार्य वातावरण की तुलना करें, जिसमें मैं उदाहरण के रूप में बिक्री ले रहा हूं:

पर्यावरण ए सकारात्मक दृष्टिकोण, कड़ी मेहनत, निरंतरता, बिक्री में उच्च अनुभव के साथ सेल्समैन की एक टीम है, जो हमेशा अधिक खोजती है और सीखती है, और मासिक 1 मिलियन बिक्री और अधिक की उपलब्धि के साथ!

पर्यावरण बी आलसी के साथ सेल्समैन की एक टीम है, इस और उस रवैये को दोष दें, “वेतन की प्रतीक्षा” आदत, मासिक बिक्री 5K से कम है।

आपको क्या लगता है कि आपको तेजी से बढ़ने और अधिक हासिल करने में मदद मिलेगी? निश्चित रूप से पर्यावरण ए आपको कड़ी मेहनत, सकारात्मक दृष्टिकोण, मानसिकता और आपकी उपलब्धि के मामले में और अधिक सकारात्मक बनने के लिए बदल देगा। इसलिए सफल लोग अन्य सफल लोगों के साथ रहना पसंद करेंगे और पसंद करेंगे, क्योंकि वे जानते हैं कि पर्यावरण और वे लोग कितने महत्वपूर्ण हैं जिनसे वे चिपके रहते हैं।

आप जो जानते हैं वह महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन कौन जानता है, हाँ।

*बेशक, यह आप में से 100% का न्याय नहीं करेगा, लेकिन किसी तरह आप पर्यावरण से प्रभावित होंगे चाहे वह सकारात्मक या नकारात्मक वातावरण ही क्यों न हो।

वास्तविक जीवन का कुछ उदाहरण जो मैंने हमेशा देखा है, वह यह है कि, बहुत गरीब जीवन के बच्चे, या तो वे वही गरीब होंगे जो उनके माता-पिता करते हैं, या उनमें अपने परिवार को देने की तीव्र इच्छा होगी। महान जीवन, इस प्रकार वे हर चीज पर दूसरों की तुलना में बहुत अधिक मेहनत करेंगे, क्योंकि वे जानते हैं कि जीवित रहने के लिए उन्हें इसकी आवश्यकता है और उन्हें चाहिए। एक विपरीत उदाहरण में, जो एक बहुत अमीर परिवार से आते हैं, उनके पास या तो एक महान वातावरण होगा, या “महान वातावरण” होगा जो यह निर्धारित करेगा कि वह भविष्य में कौन होगा। एक महान वातावरण यह होगा कि उसके माता-पिता उन्हें कैसे पढ़ाते हैं और उनका विकास करते हैं; जबकि कुछ अमीर लोग, उनके बच्चे केवल यह जाने बिना कि उनके जीवन का लक्ष्य क्या है, जीवन का पूरा आनंद ले रहे होंगे। आमतौर पर “महान वातावरण” से वे समाज में जीवित रहने की क्षमता खो देते हैं, और परिवार के प्रति निर्भर हो जाते हैं। फिर से, पर्यावरण एक व्यक्ति के जीवन को बदल देता है।

आप जिस स्कूल में पढ़ रहे हैं वह भी बदल रहा है और आपके दिमाग में नई सोच डाल रहा है। जब शिक्षक आपके खराब परिणाम, बुरी आदतों के कारण आपको कोड़े मारते हैं, तो वे वास्तव में मानसिकता को इनपुट कर रहे हैं: जब नरम तरीके काम नहीं करेंगे, तो क्रूर कर सकते हैं।

एक अच्छे वातावरण में रहें, और आप सफलता की ओर छलांग लगा रहे हैं।

पर्यावरण के बारे में और भी बहुत कुछ है जो आपके जीवन को बदल सकता है? तो तुम्हारा क्या है?

क्या आप एक महान वातावरण में रहते हैं? यदि आप जीवन में बड़ी सफलता प्राप्त नहीं कर रहे हैं, तो क्या पर्यावरण इसका एक कारण है? अगर माहौल खराब है, तो आप कब बदलाव के लिए कदम उठाएंगे

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *